Sunday 2 November 2014

बहाने नहीं सफलता के रास्ते खोजिए. . . . .

बहाने नहीं सफलता के रास्ते खोजिए. . . . .
.
.
1.मुझे उचित शिक्षा लेने का अवसर नही मिला|
.
उचित शिक्षा का अवसर फोर्ड मोटर्स के मालिक हेनरी फोर्ड को भी नही मिला।
2.मै अत्यंत गरीब घर से हूँ|
.
पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम भी गरीब घर से थे।

3.बचपन मे ही मेरे पिता का देहाँत हो गया था|
.
प्रख्यात संगीतकार ए.आर.रहमान के पिता का भी देहांत बचपन मे हो गया था।
4.मै बचपन से ही अस्वस्थ था|
.
आँस्कर विजेता अभिनेत्री मरली मेटलिन भी बचपन से बहरी व अस्वस्थ थी।
5.मैने साइकिल पर घूमकर आधी ज़िंदगी गुजारी है|
.
निरमा के करसन भाई पटेल ने भी साइकिल पर निरमा बेचकर आधी ज़िंदगी गुजारी।
6.एक दुर्घटना मे अपाहिज होने के बाद मेरी हिम्मत चली गयी|
.
प्रख्यात नृत्यांगना सुधा चन्द्रन के पैर नकली है।
7.मुझे बचपन से मंद बुद्धि कहा जाता है|
.
थामस अल्वा एडीसन को भी बचपन से मंदबुद्धि कहा जाता था।
8.मै इतनी बार हार चूका,अब हिम्मत नही|
.
अब्राहम लिंकन 15 बार चुनाव हारने के बाद राष्ट्रपति बने थे।
9.मुझे बचपन से परिवार की जिम्मेदारी उठानी पङी|
.
लता मंगेशकर को भी बचपन से परिवार की जिम्मेदारी उठानी पङी थी।
10.मेरी लंबाई बहुत कम है|
.
सचिन तेंदुलकर की भी लंबाई कम है।
11.मै एक छोटी सी नौकरी करता हूँ,इससे क्या होगा|
.
धीरु भाई अंबानी भी छोटी नौकरी करते थे।
12.मेरी कम्पनी एक बार दिवालिया हो चुकी है,अब मुझ पर कौन भरोसा करेगा|
.
दुनिया की सबसे बङी शीतल पेय निर्माता कम्पनी भी दो बार दिवालिया हो चुकी है।
13.मेरा दो बार नर्वस ब्रेकडाउन हो चुका है,अब क्या कर पाउँगा?
.
डिज्नीलैंड बनाने के पहले वाल्ट डिज्नी का तीन बार नर्वस ब्रेकडाउन हुआ था।
14.मेरी उम्र बहुत ज्यादा है|
.
विश्व प्रसिद्ध केंटुकी फ्राइड चिकेन के मालिक ने 60 साल की उम्र मे पहला रेस्तरा खोला था।
15.मेरे पास बहुमूल्य आइडिया है पर लोग अस्वीकार कर देते है|
.
जेराँक्स फोटो कापी मशीन के आईडिया को भी ढेरो कंपनियो ने अस्वीकार किया था पर आज परिणाम सामने है।
16.मेरे पास धन नही है|
.
इन्फोसिस के पूर्व चेयरमैन नारायणमूर्ति के पास भी धन नही था|उन्हे अपनी पत्नी के गहने बेचने पड़े थे।
.
.
आप कहेगे कि यह जरुरी नही कि जो प्रतिभा इन महानायको मे थी,वह मुझ में भी हो|
मै इस बात से सहमत हूँ|
लेकिन,यह भी जरुरी नही कि जो प्रतिभा आपके अंदर है वह इन महानायको में भी हो!
कोशिश तो कीजिये|हो सकता है की आप उनसे भी आगे निकल जाये|
.
मतलब यह है कि.....
यदि आप आगे बढ़ना चाहते है तो आपको दो में एक को चुनना होगा…..
बहाना या सफलता का रास्ता!
.
आप साहसी है|
अपनी मेहनत,हिम्मत और ईमानदारी के दम पर अपनी किस्मत को बदलने का प्रयास कीजिये|सफलता का रास्ता खोजना पड़ता है|वह अपने आप नहीं मिल जाता है|उसे खोजिए और उसपर चलना शुरू कर दीजिये|एक न एक दिन मंजिल जरूर मिलेगी|
.
खुद भी जगिये और दुसरो को भी जगाइए|लिख डालिये सफलता की एक नई कहानी ताकि दूसरे लोग भी आपसे प्रभावित होकर बहानेबाजी छोड़े और खोज निकालें अपनी सफलता का रास्ता!

1 comment:

  1. Main bahut tension leta Hu aur kuch sikhta Hu to Sikh nahi pata mujhe lagta hai me ab nahi Sikh paunga kya Karun?

    ReplyDelete